World Food Safety Day 2022: आज है ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’, जानिए क्या है थीम

World Food Safety Day 2022: हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मकसद खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य, अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन, खाद्य प्रदूषण को रोकना, इस बारे में जागरूकता पैदा करना है

World Food Safety Day 2022
World Food Safety Day 2022

World Food Safety Day क्या है ?

अच्छे जीवन के लिए स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करना बहुत जरुरी है। बिना स्वस्थ और पौष्टिक भोजन के व्यक्ति बीमार पड़ सकता है। स्वस्थ और अच्छी गुड़वत्ता वाला भोजन क्यों जरुरी है ,इस बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 7 जून को World Food Safety Day (विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस) मनाया जाता है। 

* You Tube Premium क्या है ? 2022 में इसका इस्तेमाल कैसे करे।

* Angel Rai की 2022 की 10 Hot Photo  

इसके साथ ही खानपान से होने वाले खतरों को रोकना ,मिलावटी चीज़ो का पता लगाना और इसके बारे में लोगो को बता कर जागरूक बनाना इस दिन को मानाने का खाश मकसद है। 

World Food Safety Day 2022 की थीम

इस बार विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम है “सुरक्षित भोजन बेहतर स्वास्थ्य” (Safer Food , Better Health)

World Food Safety Day 2022 का इतिहास

जुलाई 2017 में खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) सम्मेलन के 40वें सत्र में आपनाएं गए विश्व खाद सुरक्षा दिवस के प्रस्ताव पर दिसंबर 2017 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपना समर्थन व्यक्त किया। इसके बाद प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र की दूसरी समिति के समक्ष रखा गया, जिसे महासभा (UNGA) ने अपना लिया और 20 दिसंबर 2018 को प्रत्येक वर्ष 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने की घोषणा की गई।

WHO, FAO के साथ संयुक्त रूप से वैश्विक स्तर पर सभी के लिए सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करने के लिए इस महत्वपूर्ण दिवस में शामिल होने का आह्वान करता है।

ऐसी न्यूज़ और टिप्स के लिए विजिट करे

Google newsFollow me
TwitterFollow me
Koo appFollow me

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: