व्हाट्सऐप के डिलीट मेसेज कैसे वापस लाएं | Whatsapp Chat Backup

शायद आपने गलती से किसी व्हाट्सऐप चैट को डिलीट कर दिया है। इसलिए आप Whatsapp ki delete chat kaise Recover kare जानना चाहते हैं। ऐसा कई बार होता है कि हम खुद ही कुछ चैट को डिलीट कर देते हैं। क्योंकि हमें लगता है कि शायद अब इसकी जरूरत नहीं है। अगर आपको पुरानी Whatsapp Chat Backup लेनी है। तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ये कैसे करना है।

कई बार ऐसा होता है कि आपने चैट को archive करने की बजाय उसे डिलीट कर दिया होगा। अगर चैट को archive करते हैं, तो उसे व्हाट्सऐप के अंदर ही दोबारा वापस पा सकते हैं। लेकिन जब आप किसी चैट को डिलीट कर देते हैं, तो उस चैट को रिकवर करना थोड़ा कठिन हो जाता है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, हम आपको रिकवरी का तरीका इसी पोस्ट में बताएंगे।

Whatsapp Chat Backup

व्हाट्सऐप के डिलीट मेसेज कैसे वापस लाएं|Whatsapp Chat Backup

यदि आप अपने पुराने डिलीट किए हुए व्हाट्सऐप चैट को पाना चाहते हैं, तो आपको चैट बैकअप सेटिंग को एनेबल करना होगा। यदि आपने पहले से ही इसे एनेबल कर रखा है, तो ये अच्छी बात है।

Whatsapp Chat Backup की सेटिंग को एनेबल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले व्हाट्सऐप ऐप को ओपन करें और ऊपर दाईं तरफ three dot पर क्लिक करें।
  2. Chat पर क्लिक करें, फिर chat backup पर जाएं।
  3. Backup to drive ऑप्शन में जाकर और बैकअप फ्रीक्वेंसी को अपने अनुसार चुनें।

आप daily, weekly, monthly या Never ऑप्शन में से एक को चुन सकते हैं।

व्हाट्सऐप एंड्रॉयड में क्लाउड बैकअप के साथ ही लोकल बैकअप भी सपोर्ट करता है। क्लाउड बैकअप में गूगल ड्राइव में बैकअप सेव होता है। जबकि लोकल बैकअप में ये आपकी डिवाइस में ही सेव रहता है।

अगर आपने डेली बैकअप को चुना है, तो चैट डिलीट करने के बाद ही रिकवर कर सकते हैं। Weekly और monthly ऑपशन आपको और भी पुराने Whatsapp Chat Backup की सुविधा देते हैं।

Archived whatsapp chat kaise restore kare

पहले तो आपको ये भी चेक कर लेना चाहिए कि आपने उन चैट को डिलीट करने के बजाय archive तो नहीं किया है। अगर ऐसा है , तो इस प्रकार आप उसे देख और वापस ला सकते हैं।

व्हाट्सऐप ओपन करते ही सबसे नीचे जाएं। अगर कोई चैट archive है, तो वहां दिखाई देगा। उसपर टैप करे और जिस चैट को रिकवर करना है उसपर थोड़ी देर टैप करके रखें। फिर Unarchive ऑप्शन पर क्लिक करके उसे रिस्टोर कर सकते हैं।

Whatsapp ki delete chat kaise Recover kare

ऊपर बताए गए Whatsapp Chat Backup की सेटिंग को एनेबल करने के बाद इस प्रकार क्लाउड बैकअप ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले व्हाट्सऐप को uninstall कर दें।
  2. अब प्ले स्टोर से दोबारा व्हाट्सऐप को इंस्टॉल करें।
  3. फिर अपना मोबाइल नंबर डालकर सेटअप कर लें।
  4. अब आपको बैकअप फाइल से डिलीट मेसेज रिस्टोर करने के लिए एक ऑप्शन मिलेगा। इसमें Restore पर क्लिक करें।
Whatsapp Chat Backup

इस प्रकार आप अपने लेटेस्ट बैकअप में मौजूद सारे चैट को restore कर पाएंगे। लेकिन यहां एक बात जानना जरूरी है कि ये रिकवरी आपके बैकअप फ्रीक्वेंसी पर निर्भर होगी। अर्थात् यदि आपने डेली बैकअप चुना है, तो आप अगले डेली बैकअप होने के पहले की किसी भी चैट को रिस्टोर कर पाएंगे।

पुरानी व्हाट्सऐप चैट कैसे वापस लाएं

जब एक नया बैकअप होता है तो डिलीट मेसेज को पाना थोड़ा कठिन हो जाता है। आपके अपने चैट को वापस पाने की सफलता आपने बैकअप फ्रीक्वेंसी पर डिपेंड करती है। व्हाट्सऐप कई दिनों के Whatsapp Chat Backup की फाइल को रखता है जिसमे की एक लेटेस्ट Whatsapp Chat Backup की फाइल होती है। इनके अलावा दूसरी फाइल आपकी सेट की हुई बैकअप फ्रीक्वेंसी के हिसाब से एक या एक से ज्यादा दिन पुरानी हो सकती है।

व्हाट्सऐप बैकअप को गूगल ड्राइव के अलावा आपकी डिवाइस के local storage में भी स्टोर करता है। लोकल स्टोरेज से Whatsapp Chat Backup इस प्रकार ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने डिवाइस में मौजूद file explorer में जाएं। ( For Ex. Files by Google)
  2. अब डिवाइस की internal storage में जाएं और whatsapp फोल्डर में जाएं।
  3. व्हाट्सऐप के अंदर databases पर क्लिक करें। इस फोल्डर के अंदर आपको अलग प्रकार की व्हाट्सऐप चैट बैकअप फाइल मिलेंगी। इनमे लेटेस्ट बैकअप फाइल msgstore.db.crypt14 जैसे फॉर्मेट की होगी। जबकि दूसरी फाइल msgstore-Y YYY-MM-DD.1.db.crypt.14 जैसे फॉर्मेट की होगी। यहां YYYY का मतलब year, MM का मतलब Month और DD का Day से है।
  4. दो बैकअप के बीच के डिलीट मेसेज को वापस पाने के लिए आगे के स्टेप को फॉलो करें।
Whatsapp Chat Backup

msgstore.db.crypt14 नाम की फाइल को msgstore-latest.db.crypt14 से rename करें। ये लेटेस्ट बैकअप फाइल को बदल देगा। और इसका नाम उस फाइल को देंगे जिसका आपको बैकअप लेना है।
• अब msgstore-Y YYY-MM-DD.1.db.crypt.14 फॉर्मेट वाली फाइल जिसका आपको बैकअप लेना है उसे msgstore.db.crypt14 से rename करना है।
• इसके बाद व्हाट्सऐप को uninstall कर दें।
• गूगल ड्राइव ऐप को ओपन करें। बाईं तरफ Backup के ऑप्शन में जाएं। यहां आपको व्हाट्सऐप बैकअप मिलेगा। उसके बगल थ्री डॉट पर क्लिक करें और delete backup पर टैप करें।
• इसके बाद, व्हाट्सऐप को फिर से इंस्टॉल करना है। सेटअप करते समय आपको उस फाइल को रिस्टोर करने का ऑप्शन मिलेगा।

इस प्रकार आप डिलीट व्हाट्सऐप मेसेज को पुराने बैकअप से रिस्टोर कर सकते हैं। इसके बाद आप व्हाट्सऐप को सामान्य रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Extra Tip (Whatsapp Chat Backup)

अगर आप चाहते हैं कि आगे आने वाले समय में आप कोई भी डिलीट चैट को आसानी से पा सके तो आपको ये करना होगा।

आपको msgstore-Y YYY-MM-DD.1.db.crypt.14 नाम के फॉर्मेट वाली फाइल को कुछ अलग नाम जैसे कि Jun11.db.crypt.14 से rename करना होगा। अब ये फाइल व्हाट्सऐप द्वारा Overwritten होने से बच जाएगी।

अब आपको हर महीने में एक बार इसी प्रकार अपनी Whatsapp Chat Backup फाइल बनानी होगी। यदि आपको उनमें से किसी को रिस्टोर करना होगा तो आप अपने सभी मेसेज को खोने से बच जाएंगे। इन फाइल को क्लाउड स्टोरेज या अपने कंप्यूटर में भी कॉपी कर सकते हैं। जिससे कि आपका फोन खोने की स्थिति में भी वे सुरक्षित रहें।

इस प्रकार आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि WhatsApp se delete Chat recovery कैसे करते हैं। यह इतना भी कठिन नहीं था। लेकिन ये ही केवल तरीका है जिससे आप अपनी पुरानी व्हाट्सऐप चैट निकाल सकते हैं। इसलिए Extra Tip के अंदर बताए गए तरीके को आपको फॉलो करना चाहिए। इस प्रकार आपको Whatsapp Chat Backup लेना भी आसान रहेगा।

More to Read :-

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: