टेलीग्राम ऑटो डिलीट फीचर क्या है और इसका यूज कैसे करें

टेलीग्राम समय समय पर कुछ नए फीचर्स लाता रहता है। इसी कड़ी में, अब एक नया फीचर जुड़ गया है। अब टेलीग्राम आपको अपने चैट को एक तय समय अवधि के बाद स्वचालित रूप से डिलीट (टेलीग्राम ऑटो डिलीट फीचर ) होने की सुविधा देता है।

टेलीग्राम ऑटो डिलीट

इसके पहले अगर आपको कोई चैट डिलीट करनी होती थी, तो आपको मैनुअली चैट को डिलीट करना पड़ता था। लेकिन अब टेलीग्राम के ऑटो डिलीट फीचर की मदद से एक तय समय के पश्चात चैट अपने आप ही डिलीट हो जाएगा।

अब देखते हैं कि आप ऑटो डिलीट फीचर का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

टेलीग्राम में ऑटो डिलीट फीचर का उपयोग कैसे करें

कुछ चैट ऐसे होते हैं जिनका लंबे समय तक चैट हिस्ट्री में होने का कोई मतलब नहीं होता है। ऐसे चैट को डिलीट करने के लिए आप ऑटो डिलीट फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

टेलीग्राम में ऑटो डिलीट को स्टार्ट करना बेहद आसान है। इसके लिए

  • ऐप को ओपन करें
  • अब उस चैट में जाएं जिसमे ऑटो डिलीट चालू करना है
  • ऊपर दाईं तरफ दिख रहे तीन डॉट पर टैप करे
  • Chat History के ऑप्शन पर टैप करें
  • अब ऑटो डिलीट मेसेज के लिए टाइमर सेट करें

आप टाइमर को 24 घंटे या 7 दिन पर सेट कर सकते हैं। ऑटो डिलीट एनेबल करने के बाद , मेसेज अपने आप ही 24 घंटे या 7 दिन बाद डिलीट हो जाएंगे।

ऑटो डिलीट केवल उन्हीं चैट पर एनेबल होगा जो ऑटो डिलीट ऑन करने के बाद भेजे गए हैं। ऑटो डिलीट ऑन करने से पहले भेजे गए सभी चैट, चैट हिस्ट्री में मौजूद रहेंगे।

जैसे ही आप ऑटो डिलीट को चालू करते है, उसके बाद भेजे गए सभी मेसेज पर एक काउंटडाउन स्टार्ट हो जाता है। जिससे यह पता चलता है की वह चैट कितने देर बाद स्वतः डिलीट हो जाएगा।

किसी भी मेसेज का काउंटडाउन देखने के लिए उस मेसेज पर टैप करें। आपको डिलीट के नीचे दिख जायेगा की कितनी देर में वह मेसेज ऑटो डिलीट हो जाएगा।

टेलीग्राम चैनल और ग्रुप में, केवल एडमिन ही टाइमर को एनेबल कर सकता है।

ग्रुप में अनलिमिटेड मेंबर एड करें

टेलीग्राम ग्रुप में अभी तक केवल 200,000 लोगों को एड करने की अनुमति थी। लेकिन नए अपडेट के बाद, अब आप अपने ग्रुप में अनलिमिटेड लोगों को एड कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको अपने ग्रुप को ब्रॉडकास्ट ग्रुप में कन्वर्ट करना होगा।

लेकिन इसमें एक समस्या भी है। ब्रॉडकास्ट ग्रुप में केवल एडमिन ही पोस्ट कर सकता है। ब्रॉडकास्ट ग्रुप, ग्रुप के मेंबर को किसी भी कंटेंट को पोस्ट करने की अनुमति नहीं देता है।

ब्रॉडकास्ट ग्रुप के मेंबर वाइस चैट को ज्वाइन कर सकते हैं।

आपको अपने ग्रुप को ब्रॉडकास्ट में कन्वर्ट करने का ऑप्शन तब मिलेगा, जब आप अधिकतम ग्रुप मेंबर की लिमिट को हिट करने वाले होंगे।

टेलीग्राम पहले से ही कई अच्छे फीचर ऑफर करता है । अब इसमें नए फीचर जुड़ने से आपको और भी फायदे मिलेंगे।

more to read:-

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: