Signal App क्या है और इसके क्या-क्या फीचर्स हैं ?

जैसे ही कोई चीज ट्रेंडिंग में आती है, लोगों की उसके बारे में जानने कि उत्सुकता बढ़ जाती है। आजकल कुछ ऐसा ही signal app के साथ हो रहा है।

व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव कि जानकारी दी जिसमें ये कहा गया कि यूजर्स को अपने व्हाट्सएप अकाउंट का निजी डाटा फेसबुक के साथ शेयर करना होगा। इसके बाद Elon Musk ने भी ट्वीट कर Signal App को यूज करने कि सलाह दी।

अब हर किसी को प्राइवेसी चाहिए ही, तो लोग उस ऐप को यूज करना prefer करेंगे जिसमें कि उनका डाटा सिक्योर रहे। अब व्हाट्सएप के अतिरिक्त लोग सिग्नल ऐप और टेलीग्राम कि तरफ स्विच कर रहे हैं।

Secure messaging App क्या है ?

दुनिया में बहुत तरह के मेसेजिंग ऐप है । एक सिक्योर मेसेजिंग ऐप आपके डाटा को बाहरी हस्तक्षेप से बचाता है, जिसमें ऐप डेवलपर स्वयं शामिल है।

यह प्रोटेक्शन end-to-end encryption के रूप में आता है जोकि इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपका डाटा sender और reciever के अतिरिक्त अन्य किसी के लिए भी अपठनीय रहे।

कौन से ऐप सिक्योर मेसेजिंग ऐप हैं

सिक्योर मेसेजिंग ऐप की लिस्ट में इन ऍप को शामिल कर सकते हैं

  • Signal Private Messenger
  • Wire
  • Telegram
  • Wickr

Signal App क्या है ?

Signal App क्या है और इसके क्या-क्या फीचर्स हैं ?

सिग्नल ऐप एक फ्री सिक्योर मैसेजिंग ऐप है जिसका यूज पूरी दुनिया में होता है। इसे आप विंडोज, आईओएस, एंड्रॉयड और मैक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह ऐप के अंदर सभी प्रकार के communication के लिए end-to-end encryption की सुविधा देता है। आप इस ऐप में one-to-one कॉल कर सकते है, मेसेज भेज सकते है और वीडियो कॉल कर सकते है।

नॉन प्रॉफिट Signal Foundation और Signal Messanger LLC के पास signal app का स्वामित्व है।  सिग्नल मैसेंजर के सीईओ Moxie Marlinspike ने इस ऐप को तैयार किया था।

सिग्नल कि प्राइवेसी के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि backend code  भी ओपन सोर्स और verifiable है।

Signal App पैसे कैसे कमाता है ?

आपने इंटरनेट पर ये लाइन जरूर पढ़ी होगी  ” If you’re not paying, you’re the product “.अर्थात अगर आप किसी फ्री ऑनलाइन सेवा का यूज करते है, तो प्रायः आप दूसरे रूप में उसे पे करते है, जैसे कि आपका डाटा, आपकी प्राइवेसी और आपकी सिक्योरिटी।

अब सिक्योर मेसेजिंग ऐप का यूज करना इसके विरुद्ध जाता है। अगर एक सिक्योर मेसेजिंग ऐप आपके डाटा और प्राइवेसी को प्रोटेक्ट करता है तो ये कमाई कैसे करता है?

एक example से समझे, जब फेसबुक ने whatspap को खरीदा तो व्हाट्सएप के co-founder Brian Actor ने कंपनी छोड़ दी और signal foundation को  $50 मिलियन डोनेट किए।

इसके अतिरिक्त donors में Freedom of the Press Foundation और Open Technology Fund शामिल हैं।

इस नॉन प्रॉफिट ऐप में डोनेट करने का भी ऑप्शन है। अगर आप इस ऐप को इसकी सर्विस के लिए डोनेट करना चाहें तो कर सकते हैं।

Signal App के फीचर्स

Signal App में आप व्हाट्सएप की तरह ही मेसेज भेज सकते हैं, वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।
1.  सिग्नल ऐप का सबसे बड़ा फीचर है इसकी प्राइवेसी पॉलिसी जिसके मुताबिक इसमें आपका डाटा बिल्कुल सुरक्षित रहता है।

2. इस ऐप में आप ग्रुप बनाकर 150 लोगों को उसमे जोड़ सकते हैं।

3. इस ऐप में आपका डाटा किसी अन्य क्लाउड और  कंपनी के सर्वर पर स्टोर नहीं होता । इसमें चैटिंग हिस्ट्री आपके फोन में ही रहती है।

3.1 अब अगर ऐसे में आपका फोन खो जाता है या खराब हो जाए तो आप बैकअप नहीं ले पाएंगे।

4. सिग्नल ऐप में ग्रुप में किसी को सीधे एड नहीं किया जा सकता। जिसे एड करना है पहले उसके पास नोटिफिकेशन जाता है। वह चाहे तो एड हो सकता है या नहीं भी।

5. इस ऐप के अंदर सभी प्रकार के कम्युनिकेशन एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

6. इस ऐप में स्क्रीन सिक्योरिटी को ऑन कर आप स्क्रीनशॉट को ब्लॉक कर सकते हैं।

7. एंड्रॉयड में , आप setting > app management > Default App > SMS App  में जाकर Signal को चुनकर इसे अपना डिफॉल्ट मेसेज ऐप बना सकते हैं।

8. सिग्नल ऐप के इन – ऐप कैमरे में blur फीचर भी available है।

9. सिग्नल ऐप के note to self फीचर कि मदद से आप अपने लिए जरूरी नोट्स एड कर सकते हैं।

सिग्नल एक नॉन प्रॉफिट ऐप है जोकि सिक्योरिटी और प्राइवेसी चार्ट में लगातार टॉप पर चल रहा है। बेशक अभी भी व्हाट्सएप के यूजर्स कि संख्या सबसे अधिक है। लेकिन ये आप पर डिपेंड करता है कि आप अपनी privacy को कितना महत्व देते हैं, और अपने लिए किस प्रोडक्ट को चुनते हैं।

Last Words,

उम्मीद है दोस्तों, आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की Signal App kya Hai और इसके फीचर कौन कौन से हैं। जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें।

More to Read:-

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: