Samsung किस देश की कंपनी है | सैमसंग का मालिक कौन है

सैमसंग कंपनी के प्रोडक्ट आपने जरूर इस्तेमाल किए होंगे। सैमसंग दुनिया की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रोड्यूस करने वाली कंपनियों में से एक है। Samsung के मोबाइल फोन की मार्केट में एक अलग ही पहचान कायम है। आज सैमसंग का नाम सबसे ज्यादा जानी मानी टेक कंपनियों में शामिल है।
लेकिन शायद आपको इसके इतिहास के बारे में नहीं पता होगा। हर दिग्गज कंपनी की शुरुआत बहुत ही छोटे स्तर से हुई है।

एक वेबसाइट के मुताबिक सैमसंग की शुरुआत 40 लोगों से शुरू हुई थी । ऐसा भी बताया जाता है कि सैमसंग ने 80 से अधिक बिजनेस किए हैं। आज कंपनी ऐसे मुकाम पर पहुंच चुकी है कि सभी लोगों को इसके अतीत के बारे में जानने की उत्सुकता रहती है। आप भी शायद ये जानना चाहेंगे कि सैमसंग का मालिक कौन है ? सैमसंग किस देश की कंपनी है ?
इन्हीं सवालों का जवाब आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगा।

Samsung के संस्थापक कौन हैं ?

Samsung किस देश की कंपनी है ? सैमसंग का मालिक कौन है

सैमसंग कंपनी की शुरुआत Lee Byung-Chul ने 1938 में की थी। Lee Byung-Chul ही सैमसंग कंपनी के संस्थापक हैं। Lee का जन्म 12 Feb, 1910 को साउथ कोरिया में हुआ था।

इन्होंने अपना हाई स्कूल की शिक्षा Joongdong high school, Seoul से प्राप्त की। इनकी कॉलेज की पढ़ाई Waseda University (जोकि Tokyo में है) से शुरू की लेकिन अपनी डिग्री को पूरा नहीं किया। Lee Samsung ग्रुप के पहले चेयरमैन थे। इनका देहांत 19 नवंबर, 1987 को हुआ था।

सैमसंग किस देश की कंपनी है ?

Samsung कंपनी 1 मार्च, 1938 को Taegu, South Korea में एक grocery ट्रेडिंग कंपनी के रूप में शुरू की गई थी। Samsung दक्षिण कोरिया की कंपनी है। शुरुआत में इसका काम नूडल बनाने का समान, मछली और आटा को अन्य देशों में export करना था।

इसके बाद कंपनी ने textile, food processing, security, insurance और इलेक्ट्रॉनिक जैसे क्षेत्र में भी काम किया। आज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक फील्ड में सबसे बड़ा नाम है।

सैमसंग एक कोरियन शब्द है जिसका मतलब होता है – “Three Star”

History Of Samsung

सैमसंग कंपनी कैसे शुरू हुई इसकी जानकारी आपको ऊपर मिल चुकी है। 1938 में इसकी शुरुआत ट्रेडिंग स्टोर से हुई और 1950 से 1960 तक इस कंपनी ने textile और जीवन बीमा के फील्ड में बिजनेस किया।

Samsung की किस्मत तब बदली जब उसने इलेक्ट्रॉनिक के फील्ड में 1969 में काम करना शुरू किया। हालांकि इसे शुरुआती सफलता नहीं मिली। कंपनी ने टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर और कैलकुलेटर बनाने शुरू किया। इसके साथ ही 1970 में कम्पनी ने कंस्ट्रक्शन और शिप बिल्डिंग में भी हिस्सा लिया।

1974 में सैमसंग ने सेमीकंडक्टर का निर्माण करना शुरू किया। 1980 के बाद में DRAM, ROM, मैन्युफैक्चरिंग में कदम रखा। इसी समय सैमसंग ने मोबाइल का भी निर्माण शुरू कर दिया था। चिप निर्माता के रूप में ये दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है। इसके बाद 1995 में डिस्प्ले पैनल को भी मार्केट में उतारा।

भारत में भी सैमसंग बहुत पहले से मौजूद है। इसने अपना सबसे पहला प्लांट 1995 में श्रीपेरंबदूर में स्थापित किया। सैमसंग कंपनी अपने कई मोबाइल मॉडल को इंडिया में लोकल सेलिंग के लिए मैन्युफैक्चर करती है।

Samsung कंपनी क्या क्या बनाती है ?

सैमसंग कंपनी कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का निर्माण करती है, जो इस प्रकार है।

LCD and LED panelsmemory chipsmobile phones
televisionslaptopssolid-state drives
digital cinemas screenhard drivesprinters

सैमसंग के मोबाइल कहाँ बनते हैं ?

Samsung के मोबाइल दुनिया के कई देशों में manufacture किये जाते हैं।

  1. सैमसंग के लगभग 50 % मोबाइल फ़ोन Vietnam में बनते हैं।
  2. ये साउथ कोरिया की कंपनी होने के बावजूद अपने देश में केवल 8 % डिवाइस बनती है।
  3. सैमसंग के मोबाइल इंडिया में भी काफी मात्रा में तैयार किये जाते हैं। यहां साल में लगभग 100 मिलियन डिवाइस बनते हैं
  4. इनके अलावा Brazil , Indonesia और Taiwan में भी सैमसंग के मोबाइल बनते हैं।
  5. China में 2019 के मध्य में सैमसंग ने अपने सारे मैन्युफैक्चरिंग काम बंद कर दिए।

सैमसंग कंपनी की स्थापना कब हुई थी ?

सैमसंग की स्थापना 1 मार्च , 1938 को हुई थी।

सैमसंग का मालिक कौन है ?

सैमसंग के मालिक का नाम Lee Byung-Chul था। अब उनके परिवार वाले कंपनी सँभालते हैं।

क्या सैमसंग इंडिया की कंपनी है ?

नहीं , सैमसंग दक्षिण कोरिया देश की कंपनी है।

वर्तमान में सैमसंग के सीईओ कौन हैं ?

मार्च 2018 से कंपनी में तीन सीईओ हैं जोकि ये हैं – Ki Nam Kim, Hyun Suk Kim, Dong Jin Koh

सैमसंग का स्लोगन क्या है ?

सैमसंग का स्लोगन है – Samsung, Do What You Can’t

सैमसंग का headquarter कहाँ है ?

Seoul, South Korea में सैमसंग का headquarter मौजूद है।

आज आपने सैमसंग कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त की। सैमसंग ने काफी छोटे स्तर से शुरुआत की और आज दुनिया की बेहतरीन टेक कंपनियों में से एक है। सैमसंग को इस मुकाम तक पहुंचने में इसके संस्थापक Lee Byung-Chul का बहुत बड़ा योगदान रहा है। नोएडा में सैमसंग ने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग सुविधा को लांच किया।

More to Read :-

Spread the love

1 thought on “Samsung किस देश की कंपनी है | सैमसंग का मालिक कौन है”

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: