व्हाट्सऐप जैसा भारतीय ऐप कौन सा है | Indian WhatsApp Download

WhatsApp की पॉपुलैरिटी किसी से छुपी नहीं है। व्हाट्सऐप एक फ्री सिक्योर मैसेजिंग ऐप है। दुनिया में इसके 2 बिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं। करीब 180 देशों में व्हाट्सऐप को यूज किया जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय से व्हाट्सऐप यूजर प्राइवेसी को लेकर काफी चर्चा में रहा है। इस वजह से कई यूजर Signal और टेलीग्राम ऐप पर चले गए। ऐसे में यदि आप भारतीय ऐप की तलाश में हैं तो आपने इंडियन व्हाट्सऐप डाउनलोड गूगल किया होगा।

आपकी इसी तलाश को पूरा करने के लिए हमने कुछ मैसेजिंग ऐप को लिस्ट किया है। ये ऐप आपको व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे फीचर ही प्रदान करते हैं। बेशक आप अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं। इसलिए सिक्योर भारतीय मैसेंजर कौन सा है जानने की इच्छा रखते हैं। आइए देखें कुछ भारतीय ऐप जोकि व्हाट्सऐप और टेलीग्राम के विकल्प हो सकते हैं।

भारत का मैसेजिंग ऐप कौन सा है?

व्हाट्सऐप जैसा भारतीय ऐप कौन सा है| Indian WhatsApp Download

WhatsApp और टेलीग्राम के विकल्प के रूप में कई भारतीय ऐप आपको मिल जाएंगे। लेकिन हमने कुछ चुनिंदा ऐप को यहां लिस्ट किया है जोकि सिक्योर होने के साथ ही पॉपुलर ऐप जैसे फीचर प्रोवाइड करते हैं।

  • Sandes
  • Jio Chat
  • Namaste Bharat
  • Indian Messenger App

Sandes

AppSandes
DeveloperNIC
Size22 MB
Downloads50K+
Ratings (Play Store)4.6/5

ये एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। इंडियन गवर्नमेंट ने इसे WhatsApp के विकल्प के रूप में बनाया है। National informatics centre (NIC) ने इस ऐप को लॉन्च किया है। ये कोई नया ऐप नहीं है बल्कि पहले से मौजूद Government Instant Messaging System (GIMS) को अपग्रेड करके इसे Sandes नाम दिया गया है।

व्हाट्सऐप की तरह इसमें भी आप चैट, ग्रुप बनाना, वीडियो भेजना, मेसेज ब्रॉडकास्ट जैसे फीचर का आनंद ले सकते हैं। अन्य मैसेजिंग ऐप की तरह संदेश ऐप भी End to End Encryption सपोर्ट करने का दावा करता है। हालांकि इस ऐप को अभी ज्यादा पॉपुलैरिटी नहीं मिली है।

Sandes ऐप WhatsApp से अलग कैसे है

संदेश ऐप में WhatsApp के जैसे कई फीचर देखने को मिलते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी फीचर हैं जोकि व्हाट्सऐप से अलग है।

  • Whatsapp मे अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। लेकिन Sandes मैं आप मोबाइल नंबर और ईमेल दोनो से ही अकाउंट बना सकते हैं।
  • Sandes App में सरकारी कर्मचारी के लिए वेरिफाइड अकाउंट हैं। जबकि व्हाट्सऐप में किसी भी व्यक्ति विशेष के लिए वेरिफाइड अकाउंट नहीं है।
  • चैट का बैकअप संदेश ऐप में ईमेल सहित अन्य external location पर भी ले सकते हैं। व्हाट्सऐप में एंड्रॉयड के लिए केवल गूगल ड्राइव और आईफोन में केवल icloud मे बैकअप ले सकते हैं।

Download :- Sandes App

Jio Chat

AppJioChat: HD Video Call
DeveloperJio Platforms Limited
Size22 MB
Downloads50M+
Ratings4.1/5

अब जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इसे मशहूर टेलीकॉम कंपनी Jio ने बनाया है। अगर आप इसका इंटरफेस देखेंगे तो काफी हद तक व्हाट्सऐप जैसा ही है। इसमें हाई क्वालिटी की वीडियो और ऑडियो कॉल का मजा ले सकते हैं। अगर कई लोग एक साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करना चाहे तो 5 मेंबर तक कांफ्रेंस रूम बनाकर कर सकते हैं।

अगर आप चैट के दौरान स्टिकर का यूज करने के शौकीन हैं, तो इसमें आपको 1000 से ज्यादा भारतीय स्टिकर मिलेंगे। वहीं 10 लोकल लैंग्वेज में इस ऐप को यूज किया जा सकता है। WhatsApp के मुकाबले ये भारतीय ऐप एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Download :- Jio Chat

Jio Chat कैसे अलग है WhatsApp से

इंटरफेस और फीचर के मुकाबले दोनो ऐप काफी हद तक एक समान हैं। लेकिन कुछ ऐसे फीचर है jiochat में जोकि आपको WhatsAppमें देखने को नहीं मिलेगा।

  • jiochat ऐप ग्रुप में 500 मेंबर एड करने की अनुमति देता है।
  • इसमें आपको एक नया टैब Channel के नाम से दिखेगा। इन न्यूज, astrology और मूवी चैनल को आप फॉलो कर सकते हैं।
  • Jio Chat में Story का सेक्शन भी एक अलग रूप में दिखेगा। इसके media partners की शॉर्ट स्टोरी में आप फूड, ट्रैवल, हेल्थ और एंटरटेनमेंट से जुड़ी वीडियो देख सकते हैं।

Indian Messenger App

AppIndian Messenger- Indian Chat
Apps & Social network
DeveloperLoopytime Pvt Ltd
Size26 MB
Downloads1M+
Ratings4.2/5

इस ऐप में आपको व्हाट्सऐप, टेलीग्राम और फेसबुक इन सभी ऐप के कुछ न कुछ फीचर समान मिलेंगे।
इसमें आप फेसबुक की तरह पोस्ट भी कर सकते हैं जिसपर लोग react और कमेंट करते हैं। आप अपनी पसंदीदा स्टोरी को WhatsApp के जैसे ही लगा सकते हैं।

हाई क्वालिटी की वीडियो और ऑडियो कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है। टेलीग्राम ऐप की तरह आप इसमें भी अपना Channel बना सकते हैं। चैनल में अनलिमिटेड मेंबर जुड़ सकते हैं।

इस ऐप में आपको एक Random Chat का सेक्शन मिलेगा। इसमें आप नए फ्रेंड बनाकर उनसे चैट कर सकते हैं। ऐप को यूज करते समय अगर कोई useful information मिलती है तो उसे Note के रूप में स्टोर भी कर पाएंगे।

एक फीचर जोकि इस ऐप में अच्छा लगा वो है voice typing. आप अपनी regional language में voice टाइपिंग कर सकते हैं। अपनी प्रोफाइल की प्राइवेसी को अपने अनुसार सेट कर पाएंगे।

Download :- Indian Messenger

Namaste Bharat

AppNamaste Bharat
DeveloperNxtGen Datacenter
Size14 MB
Downloads1M+
Ratings4.1/5

ये ऐप 4 Feb, 2019 को NxtGen Data center द्वारा लॉन्च किया गया था। ये ऐप भी E2EE फीचर को सपोर्ट करने का दावा करता है। अन्य ऐप की तरह चैट, वाइस ओर वीडियो कॉल कर सकते हैं। अपने बिजनेस से जुड़ी मीटिंग को शेड्यूल भी करने का ऑप्शन मिलता है।

इस ऐप में Whiteboard का भी फीचर मिलता है। इसे आप ऐप में मीटिंग या कांफ्रेंस के दौरान यूज कर सकते हैं अपने विचारों को साझा करने के लिए। ऐप में इमोजी और स्टिकर भी मिलते हैं।

Namaste Bharath ऐप में map की भी सुविधा मिलती है। आप उस व्यक्ति को लोकेट कर पाएंगे जिससे चैट कर रहे हैं, यदि उसने लोकेशन ऑन रखा है। इस ऐप में एक अकाउंट को आप कई डिवाइस में यूज कर पायेंगे।

Download:- Namaste Bharat

नमस्ते भारत ऐप कौन से देश का है?

ये एक इंडियन ऐप है।

तो दोस्तों, ये कुछ इंडियन ऐप है जिन्हे आप WhatsApp और टेलीग्राम के विकल्प के रूप में यूज कर सकते हैं। अब शायद आप ये दुबारा नहीं गूगल करेंगे कि इंडियन मैसेंजर ऐप कौन सा है। उपरोक्त में जो भी ऐप आपको पसंद आया उसे डाउनलोड कर यूज करें। जानकारी पसंद आई तो नोटीफिकेशन बेल को एनेबल करें, ताकि कोई भी नई जानकारी आपसे न छूटे।

Spread the love

Leave a Comment

%d bloggers like this: