मेरा नाम क्या है गूगल | Google Mera Name Kya Hai

मेरा नाम क्या है गूगल | Google Mera Name Kya Hai

दोस्तों, क्या आपने भी कभी गूगल से पूछा है – गूगल मेरा नाम क्या है ? अब हो सकता है कि गूगल को आपका नाम न पता हो। एक बात ध्यान देने की है कि यदि आप गूगल पर सर्च करेंगे – गूगल मेरा नाम बताओ। तो गूगल आपको आपका नाम नहीं बताएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये काम गूगल का नहीं है। इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट का यूज करना होगा। आजकल आने वाले मॉडर्न एंड्रॉयड फोन में ये फीचर पहले से ही मौजूद होता है।

लेकिन यदि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर नहीं है, तो आपको प्ले स्टोर से Google Assistant डाउनलोड करना होगा। असिस्टेंट से अपना नाम कैसे पूछना है ये हम आगे इस पोस्ट में सीखेंगे। गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित टेक्नोलॉजी है। अगर आप इसका यूज करना अच्छे से सीख लेंगे, तो आपके दैनिक जीवन में ये काफी मददगार साबित होगा। तो आइए देखे की गूगल असिस्टेंट का यूज कैसे करना है।

गूगल मेरा नाम क्या है ?

यदि आपके मोबाइल में पहले से असिस्टेंट मौजूद नहीं है, तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट ऐप डाउनलोड कर लें। आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट है या नहीं पता करने के लिए अपने फोन का Home Button थोड़े समय के लिए दबाएं।

अगर आपके फोन में असिस्टेंट मौजूद है तो कुछ इस प्रकार का इंटरफेस आपके सामने खुल जायेगा।

मेरा नाम क्या है

गूगल असिस्टेंट में आप चाहें तो बोलकर भी कमांड दे सकते है, या फिर लिखकर भी दे सकते हैं। जब आप गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि मेरा नाम क्या है , तो वह आपका नाम बता देगा। लेकिन यदि उसे आपका नाम नहीं पता होगा , तो वो पूछेगी कि मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं।

इसके बाद आपको अपना नाम बताना होगा। अब असिस्टेंट अपने database में आपके नाम को सेव कर लेगा। इसके बाद जब भी आप उससे अपना नाम पूछेंगे तो वो आपको आपका नाम बताएगा।

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम बुलवाएं

अगर आप चाहते है कि असिस्टेंट आपको आपके नाम से बुलाए तो सबसे पहले उसे अपना नाम बताना होगा। इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें-

  • अपने मोबाइल के होम बटन को थोड़ा देर दबाकर रखें। इससे आपका गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा।
  • अब असिस्टेंट से अपना सवाल पूछें- जैसे कि मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट
मेरा नाम क्या है
  • अब उधर से जवाब आएगा जैसे कि – आपका नाम Shivam है।
  • यदि उसे आपका नाम नहीं पता है, तो वो आपसे पूछेगा – मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं। इसके बाद आप अपना नाम बताएं।
  • अगर आप अपना नाम बदलना चाहते है तो कमांड दें- मेरा नाम बदल दो गूगल असिस्टेंट।
मेरा नाम क्या है
  • अब उधर से सवाल आएगा कि मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं
  • इसके बाद आप अपना नाम बोलिए। और फिर से आपसे पूछा जायेगा कि क्या आप चाहते है मैं आपको इस नाम से बुलाऊं। आपको जवाब में हां बोलना है।
मेरा नाम क्या है

इसके बाद आपका नाम असिस्टेंट सेव कर लेगा। अब आप जब भी उससे पूछेंगे मेरा नाम क्या है गूगल तो वो बताएगा कि आपका नाम फला है।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स

गूगल असिस्टेंट का यूज आप सिर्फ मेरा नाम क्या है पूछने के लिए ही नहीं बल्कि और भी काम करने के लिए कर सकते हैं।

  1. अगर आप आज की लेटेस्ट न्यूज सुनना चाहते हैं तो गूगल असिस्टेंट को कमांड दे सकते हैं- आज की लेटेस्ट न्यूज सुनाओ। इसके बाद आपके डिवाइस में उस दिन की लेटेस्ट न्यूज चलना शुरू हो जायेगा।
  2. मौसम का हाल जानना है तो असिस्टेंट से आप इसे पूछ सकते हैं। इसके लिए आप कई कमांड दें सकते हैं जैसे कि – मौसम का हाल बताओ, कल मौसम कैसा रहेगा, आज बारिश होगी क्या, हवा कितनी तेजी चल रही है आदि।
  3. अगर आपका मन गाना सुनने का है, तो आप गाने का नाम बोलकर असिस्टेंट को कमांड दे सकते है – जैसे कि वफा न रास आई गाना बजाओ।
  4. यदि आपको जल्दी से किसी को कॉल करना है, और आप contact list में नहीं जाना चाहते है तो गूगल असिस्टेंट की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको बोलना है जैसे कि – राहुल को कॉल करो। ध्यान रखें आपको वही नाम बोलना है जिस नाम से आपने उस नंबर को सेव किया है।
  5. अगर आप किसी काम के लिए टाइमर या रिमाइंडर सेट करना चाहते है, तो असिस्टेंट की मदद से आसानी से कर सकते हैं। जैसे की आप बोल सकते है कि 20 मिनट का टाइमर सेट करो या 11 बजे का रिमाइंडर सेट करो आदि।
  6. जब आपका मन कुछ मजेदार चुटकुले, कविताएं या कहानी सुनने का हो, तो इसके लिए असिस्टेंट को कमांड दे सकते हैं।
  7. यदि आपको अपने मोबाइल में कोई ऐप ओपन करना है, तो इसके लिए असिस्टेंट को कमांड दे सकते हैं। जैसे कि – फेसबुक खोलो।
  8. अगर आपको किसी को व्हाट्सऐप पर मेसेज भेजना चाहते है तो असिस्टेंट को कमांड दें कि व्हाट्सऐप पर मेसेज भेजा। इसके बाद आपको बताना है कि मेसेज किसे भेजना है और आपका मेसेज क्या है।
  9. जिस प्रकार आपने मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट को बताया उसी प्रकार अपने फैमिली मेंबर का नाम भी उसे बता सकते हैं।
  10. गूगल असिस्टेंट से आप रेस्टोरेंट बुकिंग, होटल बुकिंग, फ्लाइट आदि की भी जानकारी ले सकते हैं।
  11. यदि आप किसी वाक्य को ट्रांसलेट करना चाहते है तो गूगल असिस्टेंट की मदद से कर सकते हैं।
  12. अपने मोबाइल में आने वाले नोटिफिकेशन को भी गूगल असिस्टेंट से पढ़ने को कह सकते हैं।
  13. इंटरनेट पर मौजूद किसी भी जानकारी को जानने के लिए आप गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछ सकते हैं।

Last Words,

तो दोस्तों, आज आप जान गए होंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है? इसका जवाब आपको गूगल असिस्टेंट से कैसे मिलेगा। असिस्टेंट आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। ये आपके मोबाइल यूज करने के अनुभव को काफी बेहतर बना सकता है। आप असिस्टेंट से कोई भी सवाल पूछें और देखें कि वह आपके सवालों पर कैसे रिएक्ट करता है। जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करें और आपने कौन से मजेदार सवाल असिस्टेंट से पूछें है कमेंट में ज़रूर बताएं।

More To Read:-

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: