Clubhouse App Kya Hai ? Clubhouse की पूरी जानकारी हिंदी में

सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि लोगों के बीच बहुत पॉपुलर हैं। इसी कड़ी में आजकल एक नया नाम (clubhouse app) लोगों के बीच काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। आपने भी इस ऐप के बारे में निश्चित रूप से सुना ही होगा। अगर आप इस ऐप के बारे में अच्छे से जानकारी चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही जगह हैं। आइए जानें कि clubhouse क्या है और इतना पॉपुलर क्यों हो रहा है ?

Clubhouse App Kya Hai

Clubhouse App Kya Hai ? Clubhouse की पूरी जानकारी हिंदी में

Clubhouse एक audio based सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इसमें चैट केवल ऑडियो के माध्यम से किया जाता है। अन्य सोशल मीडिया ऐप की तरह इसमें वीडियो और फोटो अपलोड नहीं कर सकते और न ही इसमें text chat किया जा सकता है।

अभी यह एक invite only ऐप है। इसका मतलब है कि आप इसे डायरेक्ट यूज नहीं कर सकते। जब इस ऐप का कोई मेंबर आपको invite करेगा तभी आप इसमें ज्वाइन कर पाएंगे।

Clubhouse में audio chat room होते हैं जहां पर लोग एकत्र होकर स्पीकर को किसी विशेष टॉपिक पर चर्चा करते हुए सुन सकते हैं। Chatroom को होस्ट करने वाले किसी field के एक्सपर्ट होते हैं, इसलिए किसी नई स्किल को सीखने या किसी टॉपिक पर सलाह लेने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

Chatroom को दो भागों में बांटा गया है जिसमे एक सुनने वाले ( Listner ) और दूसरा बोलने वाले ( speaker ) होते हैं।

ये ऐप कैसे काम करता है ?

मौजूदा समय में Clubhouse App invite-only पर ही आधारित है। अर्थात् आप इस ऐप को तभी ज्वाइन कर पाएंगे जब उस ऐप का कोई मेंबर आपको invite करेगा।

इस ऐप का मेंबर अधिकतम 4 लोगों को जुड़ने के लिए invite कर सकता है। अगर आप खुद से इस ऐप को डाउनलोड कर जुड़ने की कोशिश करते हैं तो आपको waitinglist वाले पेज पर भेज दिया जाता है।

यदि आप किसी invitation से इस ऐप से जुड़ते हैं, तब आप chatroom में जुड़ सकते हैं और खुद का chatroom भी बना सकते हैं।

Clubhouse App का इतिहास

2019 के अंत में Paul Davison और Rohan Seth ने मिलकर एक ऐप की शुरुआत की जिसका नाम Talkshow था। इसे Podcast के लिए बनाया गया था। बाद में मार्च 2020 में इसे ही Clubhouse नाम से IOS के लिए ऑफिशियली लॉन्च किया गया।

मई 2021 में इसे यूएस में एंड्रॉयड के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है। आने वाले समय में इसे अन्य देशों के लिए भी लॉन्च किया जायेगा।

यह ऐप इतना पॉपुलर क्यों हो रहा ?

जैसा कि इस ऐप को 2020 में ही लॉन्च कर दिया गया था। लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी तब बढ़ी जब Elon Musk ने ट्वीट कर Clubhouse पर आने की जानकारी दी। इसके अलावा Mark Zuckerberg भी 2021 की शुरुआत में भविष्य की टेक्नोलॉजी पर चर्चा करने के लिए इस ऐप पर आए।

इनके अलावा अन्य प्रसिद्ध हस्तियों में Justin Bieber, Oprah Winfrey, Drake, Jared Leto, Kevin Hart का नाम शामिल है जिन्होंने Clubhouse App पर आकर अपने प्रशंसकों से बात की।

इस प्रकार आप देख सकते हैं की कई प्रसिद्ध लोग इस ऐप पर जुड़े और इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ती गई।

इसके अलावा इस ऐप की खासियत इसका केवल सोशल ऑडियो पर केंद्रित होना है। जोकि इसे अन्य सोशल मीडिया ऐप से अलग करता है। chatroom में होने वाले बातचीत को कोई रिकॉर्ड नहीं कर सकता है जोकि प्राइवेसी के मामले में काफी अच्छा है।

Clubhouse के फीचर्स

इस ऐप के फीचर्स जोकि इसे अन्य सोशल मीडिया ऐप से अलग करते हैं इस प्रकार हैं :-

  • Clubhouse का मुख्य फीचर virtual rooms हैं जिसमे यूजर ऑडियो चैट द्वारा एक दूसरे से संवाद करते हैं।
  • आप इस ऐप को तभी ज्वाइन कर पाएंगे जब किसी मौजूदा ऐप के मेंबर ने आपको invite किया हो।
  • Chatroom में होने वाले ऑडियो चैट को कोई भी रिकॉर्ड नहीं कर सकता है। संवाद समाप्त होते ही chatroom गायब हो जाता है और वह सब कुछ मिट जाता है जोकि उस चैट में कहा गया है।
  • इसमें आपको इवेंट schedule करने की सुविधा मिलती है। अगर आप किसी निश्चित समय पर चैट स्टार्ट करना चाहते है , तो उसके लिए इवेंट शेड्यूल कर सकते हैं।
  • यूजर clubhouse payment फीचर द्वारा क्रिएटर को मनी भेज सकते हैं।
  • वर्तमान में अन्य सोशल मीडिया ऐप की तरह clubhouse ads allow नही करता है।
  • अन्य ऐप की तरह Clubhouse App में वीडियो और फोटो अपलोड नहीं कर सकते हैं।

अन्य ऐप जोकि इसे चुनौती दे सकते हैं

Clubhouse की पॉपुलैरिटी बढ़ने से इसके Competitor भी मार्केट में आने की तैयारी में हैं।

  1. Telegram Voice Chat 2.0

टेलीग्राम में पहले से ही वाइस चैट मौजूद है। Clubhouse से compete करने के लिए हाल ही में इसे Voice chat 2.0 नाम से नया अपडेट मिला है।

  1. इंस्टाग्राम ऑडियो रूम

मोबाइल डेवलपर Alessando Paluzzi ने एक ट्वीट में जानकारी दी कि इंस्टाग्राम अपने ऐप में Clubhouse जैसा फीचर एड करने की तैयारी कर रहा है।

  1. Linkedin live audio rooms

ऐसी जानकारी मिली है कि Linkedin भी live audio room फीचर पर काम कर रहा है।

  1. फेसबुक ऑडियो रूम

फेसबुक भी खुद के live audio room फीचर पर काम कर रहा है।

  1. Twitter Spaces

सबसे पहले ट्विटर ने ही Clubhouse का क्लोन बनाने की शुरुआत की। Twitter Space यूजर को रियल टाइम ऑडियो चैट की सुविधा देता है।

Clubhouse ने अभी नई पॉपुलैरिटी हासिल की है। Apple store पर इसके काफी ज्यादा यूजर हैं। जैसे जैसे ये एंड्रॉयड पर उपलब्ध होता जायेगा इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ती ही जायेगी। उम्मीद है कि Clubhouse App की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

Clubhouse App के फाउंडर कौन हैं ?

Clubhouse को Paul Davison और Rohan Seth ने मिलकर बनाया है।

Clubhouse ऐप को कब लांच किया गया ?

इस ऐप को मार्च 2020 में लांच किया गया।

क्या clubhouse के चैटरूम में ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं ?

नहीं, आप चैटरूम में ऑडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।

Clubhouse App india me kab launch hoga ?

India में Clubhouse 21 May को लॉन्च होगा।

More to Read :-

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: