कैसे जानें कि आपका लैपटॉप/PC Windows 11 को सपोर्ट करेगा या नहीं

दोस्तों, माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 को लॉन्च कर दिया है। हालांकि अभी यह डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है। हो सकता है कि इस साल के आखिरी तक इसे पब्लिक के लिए रिलीज भी कर दिया जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें कई अपडेट और बदलाव किए हैं। विंडोज 10 को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 10 जुलाई, 2015 को लॉन्च किया गया था। विंडोज 10 उस समय उन सभी डिवाइस को सपोर्ट करता था जोकि विंडोज 8 पर run करते थे।

Windows 11 को रन करने के लिए आपके सिस्टम में विंडोज 10 होना जरुरी है। इसके अलावा भी कुछ जरूरतें हैं, जोकि आपके कंप्यूटर में विंडोज 11 अपग्रेड के लिए होनी जरूरी हैं। अगर आपका कंप्यूटर/लैपटॉप काफी पुराना है, तो शायद वह विंडोज 11 को सपोर्ट न करे। लेकिन यदि आपने हाल में ही कोई मॉडर्न pc या लैपटॉप खरीदा है, तो ज्यादा chance है कि आपका pc विंडोज 11 को सपोर्ट करेगा।

अगर आप चाहें तो अपने कंप्यूटर/लैपटॉप का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि वो विंडोज 11 को सपोर्ट करेगा या नहीं। माइक्रोसॉफ्ट ने एक ऐप उपलब्ध कराया है जोकि आपके लैपटॉप में विंडोज 11 की system requirements की पुष्टि करता है। विंडोज़ 11 के लिए सिस्टम की जरूरतें क्या है और आप कैसे अपने कंप्यूटर में इसकी पुष्टि कर सकते हैं, आइए देखें।

Windows 11 के लिए System Requirement

अगर आपके पास मॉडर्न कंप्यूटर/लैपटॉप है तो आपके लिए विंडोज़ 11 System Requirement ज्यादा मायने नहीं रखता है। क्योंकि ज्यादातर मॉडर्न सिस्टम विंडोज 11 को सपोर्ट करेंगे। लेकिन फिर भी ये कुछ requirement है जोकि विंडोज 11 के लिए जरूरी हैं।

  • सबसे पहले तो आपके PC में विंडोज 10 होना चाहिए।
  • आपके सिस्टम में 1GHz 64-bit processor होना जरूरी है।
  • आपके कंप्यूटर/लैपटॉप में कम से कम 4GB की RAM होनी चाहिए।
  • इसके साथ आपके PC में 64 GB या उससे ज्यादा का स्टोरेज स्पेस होना जरूरी है।
  • System Firmware जोकि UEFI को सपोर्ट करता हो, और Secure Boot Capable होने चाहिए।
  • TPM (trusted platform module) 2.0 होना चाहिए।
  • HD (720p) डिस्प्ले होना चाहिए जोकि diagonally 9 इंच से अधिक हो।
  • ये सभी requirement पूरी होने के बाद आपको एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। तभी आप अपने सिस्टम को Windows 11 पर अपग्रेड कर पाएंगे।

* Microsoft Ka New Laptop ‘Surface Laptop SE’ Full Specification

Windows 11 Compatibility kaise check kare

यदि आप sure नहीं है कि आपका सिस्टम विंडोज 11 को सपोर्ट करेगा या नहीं। तो घबराने की बात नहीं है, आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते है कि आपका सिस्टम विंडोज के लिए Compatible है या नहीं।

  • सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से PC Health Check ऐप डाउनलोड करें। आप नीचे दिए गए लिंक से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
Download PC Health Check App
  • डाउनलोड होने के बाद ऐप को ओपन करे और कुछ ऐसा विंडो आपके सामने खुल जायेगा। I accept the term बॉक्स को चेक (✓) करें और install पर क्लिक करें।
कैसे जानें कि आपका लैपटॉप/PC Windows 11 को सपोर्ट करेगा या नहीं
  • इंस्टॉल होने के बाद नए विंडो में open windows PC Health Check बॉक्स को चेक (✓) करें। अगर इस ऐप के शॉर्टकट को deaktop पर एड करना है तो नीचे वाले बॉक्स को भी (✓) करें और finish पर क्लिक करें।
Windows 11
  • अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन हो जाएगा जैसे कि नीचे इमेज में देख सकते हैं। आपको Check now बटन पर क्लिक करना है।
Windows 11
  • अगर सारी requirement पूरी होती है तो आपको This PC can run Windows 11 का pop-up दिखेगा। अन्यथा आपको This PC can’t run Windows 11 का pop-up मिलेगा।

तो दोस्तों, इस प्रकार आप जान गए होंगे की आपका PC विंडोज 11 को सपोर्ट करेगा या नहीं कैसे चेक करें। अगर आपका सिस्टम विंडोज 11 लिए compatible है तो आपको इसका फ्री अपग्रेड मिल जायेगा जब भी कंपनी इसे उपलब्ध कराएगी। जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करना न भूलें। अगर आपको कोई प्राब्लम आती है तो नीचे कमेंट में जरूर बताएं। आपको जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश की जायेगी।

Windows 11 FAQ’s

Q- विंडोज 11 का अपग्रेड कब आएगा ?

A- माइक्रोसॉफ्ट ने कोई तारीख नहीं बताई है। लेकिन उम्मीद है की इस साल के अंत तक इसे उपलब्ध करा दिया जाये।

Q- क्या मेरा PC विंडोज 11 अपग्रेड के लिए Eligible है?

A- windows 11 के लिए सिस्टम की जरूरतों को ऊपर बताया गया है। आप PC Health Check एप्प की मदद से इसकी जांच कर सकते हैं।

Q- क्या विंडोज 11 विंडोज 10 को replace करेगा ?

A- हाँ , विंडोज 11 replace करेगा विंडोज 10 को।

Q- विंडोज 11 का preview कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

A- आप windows insider program में signup करके early access पा सकते हैं।

More to Read:-

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: