Background app refresh kya hai | बैकग्राऊंड डाटा को ऑफ कैसे करें ?

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है what is background app refresh अर्थात बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश क्या है । हम सभी मोबाइल का यूज करते ही हैं । लेकिन मोबाइल में कई ऐसे फीचर होते है, जिनके बारे में हमें नहीं पता होता है। आप चाहे एंड्रॉयड मोबाइल का यूज करते हों या आईओएस, इन दोनो में ही आपको बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश का फीचर मिल जाता है।

आप के जहन में कई सवाल होंगे जैसे कि बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश से क्या फायदा है, बैकग्राउंड रिफ्रेश के ऑन और ऑफ होने से क्या होता है इत्यादि। ये हमारे लिए फायदेमंद है या फिर इससे कुछ नुकसान भी होता है।

अगर आप के मन में ऐसे कई सवाल हैं जिनका आप उत्तर ढूंढ रहे है। तो आप बिलकुल सही जगह आए है। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और आपको इन सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

Background app refresh kya hai

Background app refresh kya hai | बैकग्राऊंड डाटा को ऑफ कैसे करें ?

बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश आईओएस और एंड्रॉयड दोनो का ही एक महत्वपूर्ण फीचर है। इसका मतलब होता है कि आपके मोबाइल में मौजूद ऐप इंटरनेट से इन्फॉर्मेशन को अपडेट करता रहता है चाहे आप उस ऐप को ओपन न करें तब भी।

इसको और अच्छे से समझने के लिए आप अपने मोबाइल में मौजूद Gmail app या Facebook आदि ऐप को consider कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि जीमेल ऐप में अपने आप ही ईमेल मेसेज आते रहते हैं चाहे आप उसे ओपन करे या न। इसे प्रकार आपका फेसबुक ऐप भी आपके लिए न्यूज फीड को बैकग्राउंड में ही अपडेट करता रहता है।

यहां पर कुछ काम हैं जोकि आपके मोबाइल में ऑटोमैटिक ढंग से चलता रहता है।

  • आपके मोबाइल में मौजूद न्यूज ऐप का अपने हेडलाइन को अपडेट करते रहना।
  • सोशल मीडिया ऐप जैसे कि ट्विटर का ऐप ओपन करने से पहले ही लेटेस्ट ट्वीट को लोड करना।
  • क्लाउड स्टोरेज सर्विस अपने आप ही sync होती रहती है।
  • आपके data usage को ट्रैक करने वाले ऐप का बैकग्राउंड में इन्फॉर्मेशन को इकट्ठा करना।
  • सिक्योर मेसेजिंग ऐप जैसे कि व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि में मेसेज का आते रहना। ( जबकि आपने ऐप ओपन भी नहीं किया है )

क्या हमें बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश का यूज करना चाहिए

अगर देखा जाए तो background app refresh ज्यादातर आपके लिए उपयोगी ही होता है। आज की व्यस्त जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि वो ऐप ओपन करे और फिर इन्फॉर्मेशन के अपडेट होने का इंतजार करे।

बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश आपके लिए इन्फॉर्मेशन को पहले से ही अपडेट करके रखता है। जिससे कि जब आप ऐप ओपन करे तो कंटेंट अपडेट होने का इंतजार न करना पड़े। लेकिन ऐसे दो कारण हो सकते है जब आपको बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को बंद करना पड़ सकता है।

  • आपके मोबाइल में बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश by default mobile data और WiFi दोनो के लिए एक्टिव होता है। इसलिए एंड्रॉयड/आईओएस का ये फीचर आपके मोबाइल डाटा की खपत को बढ़ा सकता है, यदि आपके पास सीमित डाटा है।
  • इसे बंद करने का दूसरा कारण बैटरी लाइफ से जुड़ा है। बैकग्राउंड में ऐप उसी प्रकार ही बैटरी की खपत करता है जिस प्रकार उसे मैनुअली यूज करने पर करता है। इसलिए बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए आपको इसे बंद करना चाहिए।

How to turn off Background App Refresh in Android

Iphone में आपको background app refresh नाम से डायरेक्ट ऑप्शन मिल जाता है। लेकिन एंड्रॉयड में ऐसा नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे ऑप्शन जरूर है जोकि same feature provide करते हैं।

एंड्रॉयड में बैकग्राउंड डाटा को ऑफ करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अपने एंड्रॉयड मोबाइल के सेटिंग ऑप्शन में जाएं।
  • Sim card and mobile data के ऑप्शन में जाकर data usage के ऑप्शन में जाएं।
  • अब उस सेक्शन में दिख रहे mobile data usage के ऑप्शन पर टैप करें।
  • ग्राफ के नीचे दिख रहे ऐप में से किसी एक ऐप पर टैप करें।
  • अब सबसे नीचे background data के ऑप्शन को ऑफ कर दें।
  • ऊपर बताए गए स्टेप्स को उन सभी ऐप (जोकि ग्राफ के नीचे थे ) के लिए फॉलो करें जिनमे आप बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को ऑफ करना चाहते हैं।

Last Words,

तो आप सभी अच्छे से समझ गए होने कि बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश क्या है, इसका यूज क्यों करना चाहिए और इसे कैसे बंद कर सकते हैं। अगर आपके लिए मोबाइल डाट और बैटरी की खपत ज्यादा मायने नहीं रखती, तो आप बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश का यूज करते रहे। यदि ये आपके लिए परेशानी है, तो आपको बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को बंद कर देना चाहिए।

Background App Refresh FAQ

  • क्या बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश सिर्फ आईफोन में होता है ?

    बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश iphone और एंड्रॉयड दोनो में ही होता है ।

  • क्या बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश बैटरी की खपत करता है ?

    अगर आप बहुत अधिक ऐप के लिए बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश का यूज करते हैं, तो यह आपके मोबाइल बैटरी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

  • क्या बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश डाटा का यूज करता है ?

    अगर देखा जाए तो एक ऐप जोकि बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश का यूज करता है, आपके मोबाइल डाटा पर ज्यादा प्रभाव नहीं डालेगा। लेकिन ऐसे कई ऐप मिलकर आपके मोबाइल डाटा की अधिक खपत कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment

ऐसे करे Instagram से कमाई Instagram पर अपने पहले 100k Follower पाए इन ट्रिक्स से Father’s Day पर इन क्वोट्स को पापा को भेज कर उनको स्पेशल फील कराए। यहाँ देखे U.P बोर्ड के कक्षा 10 , 12 का रिजल्ट Whatsapp पर डिलीट किये मैसेज ऐसे देखे
%d bloggers like this: