What is 8D Audio in Hindi | 8d ऑडियो क्या है

दोस्तों, आप यूट्यूब का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। तो फिर आपने ऐसी वीडियो भी देखी होंगी जिनमें कि 8D Audio लिखा होता है। हो सकता है कि अभी तक आपने ऐसा कोई वीडियो न देखा हो। लेकिन अगली बार जब आपके सामने ऐसा वीडियो आए तब आप उसे जरूर सुनना चाहेंगे। अक्सर यूट्यूब पर ऐसी वीडियो मिल जाती है जिनमे कि 8D ऑडियो लिखा होता है और आपको उसे हेडफोन लगाकर सुनने के लिए कहा जाता है।

लेकिन आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि 8D ऑडियो होता क्या है ? क्या 8D ऑडियो सुनना हमारे लिए हानिकारक है ? 8D ऑडियो को सुनने के लिए हेडफोन क्यों लगाते हैं ? क्या 8D ऑडियो का मतलब 8 dimensions होता है ? ऐसे कई सवाल आपके मन में आते हैं। अगर आप इन्हीं सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं। आइए 8D Audio के बारे में विस्तार से जानते हैं।

8D Audio Kya Hai (8d music meaning)

What is 8D Audio in Hindi | 8d ऑडियो क्या है

दोस्तों, अगर आप सोच रहे हैं कि 8D ऑडियो का मतलब 8 dimensions वाली ऑडियो होता है। तो ऐसा नहीं है, वास्तव में ऑडियो की कोई dimensions नहीं होती है।

अब बात करें कि 8D ऑडियो होता क्या है। 8D Audio, ऑडियो में एडिटिंग द्वारा जोड़ा गया एक Binaural Effect होता है। इसका काम आपके दिमाग को trick करके ऐसा feel कराना है जैसे कि म्यूजिक आपके चारों तरफ घूम रही है या आपके कमरे के सभी कोनों से आप तक पहुंच रही है।

Binaural Effect एक तरह का auditory illusion ( सुनने का भ्रम ) है। ऐसा तब होता है जब आप दो अलग-अलग frequency की ध्वनि को एक साथ सुनते हैं। जब आप दो अलग फ्रीक्वेंसी की आवाज को एक साथ सुनते हैं, तो आपको एक तीसरी imaginary sound सुनाई देती है।

8D Audio सुनने वाले लोगों को ऐसा भी अनुभव होता है जैसे कि वे किसी live show में हैं। 8D ऑडियो को सुनने से ऐसा लगता है कि जैसे कि म्यूजिक हेडफोन से बाहर आकर आपके कानों के चारों तरफ घूम रही हो।

8D ऑडियो कैसे काम करता है

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि ये दिमाग को एक प्रकार से trick करता है और आपको ऐसा महसूस होता है जैसे कि म्यूजिक अलग अलग direction से आ रही है।

सबसे पहले ऑडियो को traditional तरीके से रिकॉर्ड किया जाता है। इसके बाद उसमे इफेक्ट को जोड़ा जाता है। 8D Audio को बनाने के लिए ऑडियो की mixing की जाती है और उसमे equalization techniques और panning को जोड़ा जाता है।

मुझे पता है कि ऊपर के पैराग्राफ में कुछ ज्यादा ही टेक्निकल शब्दो का उपयोग किया गया है। आइए उसको भी सरल भाषा में समझते हैं।

Equalization – इस तकनीक में एक equalizer का यूज करके ऑडियो frequencies को adjust किया जाता है।

Panning – Panning में ऑडियो की mixing की जाती है ताकि ऐसा महसूस हो की ऑडियो दो स्पीकर के बीच दाएं और बाएं स्पेक्ट्रम की अलग अलग दिशाओं से आ रहा है।

इसके अलावा echo effect को भी ऑडियो में जोड़ा जा सकता है ताकि आपको ऐसा महसूस हो कि आप किसी लाइव शो में बैठे हैं। इसके बाद ऑडियो को filtered किया जाता है।

8D ऑडियो के लिए हेडफोन क्यों जरूरी है

अक्सर आपने यूट्यूब पर देखा होगा कि 8D ऑडियो को सुनने के लिए आपसे हेडफोन लगाने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 8D म्यूजिक को अच्छे से तभी अनुभव कर पाएंगे जब उसे हेडफोन या ईयरफोन में सुनेंगे। अन्यथा इसका इफेक्ट खो जाता है। 8D ऑडियो आपके प्रत्येक कान में sound को अलग करती है जब आप हेडफोन का यूज करते हैं।

4D, 16D, 100D में क्या अंतर है

इनमे D का मतलब Dimensions होता है। लेकिन वास्तव में music के लिए multiple dimensions जैसी कोई बात नही होती है। ऐसा समझ लीजिए कि इफेक्ट को दर्शाने के लिए ये एक Fancy शब्द है।

8D ऑडियो कहां मिलेगा

अगर आप 8D ऑडियो सुनना चाहते हैं तो youtube पर आप इसे सुन सकते हैं। बस ध्यान रखें कि 8D ऑडियो सुनते समय हेडफोन या फिर इयरफोन जरूर लगाएं। तभी आप वास्तव में 8D का मजा उठा पाएंगे।

क्या 8D Audio हानिकारक है ?

नहीं, 8D ऑडियो का हमारे उपर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है। जैसा कि आपको पता है कि loud music को सुनना खतरनाक होता है और ये हमारे कान के लिए नुकसानदायक होता है। उसी प्रकार जब तक आप 8D music को उचित volume पर सुनते हैं, ये आपको नुकसान नहीं पहुचायेगी।

क्या 8D audio का मतलब 8 dimensions ऑडियो होता है ?

नहीं, ऑडियो के लिए dimensions जैसी कोई बात नही होती है। ये बस इफेक्ट को describe करने के लिए यूज किया जाता है।

Last Words,

तो दोस्तों, उम्मीद है कि आपको 8D ऑडियो क्या होता है? अच्छे से समझ आ गया होगा। 8D Audio से जुड़े आपके सभी सवालों का उत्तर आपको मिल गया होगा। यद्यपि ये हमारे बीच काफी समय से मौजूद है लेकिन यूट्यूब पर आजकल इसे ज्यादा से पॉपुलैरिटी मिल रही है। बहुत सारे पॉपुलर song को 8D वर्जन में convert किया गया है। आप यूट्यूब पर जाकर उन्हें सुन सकते हैं।

More To Read:-

Spread the love

Leave a Comment

%d bloggers like this: